ये है दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत जगहें..

Web Journalism course

अक्सर देखा जाता हैं कि जब भी हम घूमने के लिए जाते हैं तो यादगार के तौर पर उस जगह की तस्वीरें निकालना नहीं भूलते हैं। जी हाँ, आजकल तो सेल्फी ले साथ उस जगह को कैद करने का चलन भी हैं। लेकिन दुनिया में कुछ खूबसूरत जगहें ऐसी भी हैं जिसे आप कैमरे में कैद नहीं कर सकते हैं क्योंकि यहां फोटो खींचने की मनाही है। तो आइये जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारे में।

सिस्टिन चैपल
सिस्टिन चैपल वेटिकन सिटी में है। इसका इस्तेमाल एक चर्च के तौर पर किया जाता है लेकिन यह एक संग्रहालय है। यह पुनर्जागरण का एक असाधारण स्मारक है। हजारों पर्यटक इसको देखने आते हैं लेकिन वे अंदर की तस्वीर नहीं ले सकते हैं। इसके अंदर तस्वीर लेने और विडियो बनाने पर रोक है।

वेस्टमिंस्टर ऐबी
लंदन के दिल में स्थित शाही चर्च वेस्टमिंस्टर ऐबी एक विश्व धरोहर स्थल है। 1090 में यह बनकर तैयार हुआ था। इसके अंदर की तस्वीरें लेना मना है। इस चर्च के प्रबंधकों का मानना है कि फोटो लेने से अन्य लोग ऐबी के अनोखे सौंदर्य और इतिहास का आनंद नहीं उठा पाएंगे। चाहें तो आप इसकी वेबसाइट से फोटो डाउनलोड जरूर कर सकते हैं।

​लेनिन का मकबरा
इन दिनों लेनिन का मकबरा पर्यटकों के बीच पहले जितनी लोकप्रिय नहीं है। लेकिन जो पर्यटक अंदर जाते हैं उनको लेनिन की तस्वीर लेने की इजाजत नहीं दी जाती है।

कुमसुसन पैलेस ऑफ द सन
कुमसुसन पैलेस ऑफ द सन उत्तरी कोरिया के प्योंगयांग में है। यह उत्तरी कोरिया के संस्थापक किम-II संग और उसके बेटे किम जोंग इल का मकबरा है। इसके अंदर जाना आसान नहीं है। सिर्फ आधिकारिक सरकारी टूर के दौरान ही इसके अंदर जाने की विदेशियों को अनुमति मिलती है। जिन कुछ लोगों को अंदर जाने का मौका मिलता है, उनको बहुत ही सख्त नियमों का पालन करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, इसके अंदर फोटो लेने, विडियो बनाने, धूम्रपान और बातचीत करने पर रोक है।

नॉसवांस्टाइन कैसिल
जर्मनी के इस रोमांटिक कैसिल की तस्वीर लेना आसान नहीं है। आपको एक गाइड के साथ सिर्फ 35 मिनट के टूर की अनुमति मिलेगी। अंदर फोटो लेने और विडियो बनाने पर रोक है। आप इसके अंदर बेबी स्ट्रॉलर या बैकपैक भी नहीं ले जा सकेंगे।