हमेशा जवान रहने के लिए अनार का रस बेहद जरुरी

Web Journalism course

अनार हमारे स्वास्थय  के लिए बहुत लाभदायक हैं। स्वास्थ्यवर्धक होने के अलावा ये बहुत स्वादिष्ट भी होता हैं। ये विटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत होता हैं, इसमें विटामिन ए ,सी, ई और फोलिक एसिड होता हैं । लेकिन अनार हमारी त्वचा को होने वाले नुक्सान से भी हमें बचाता हैं। अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है,जो बढ़ती उम्र में त्वचा को पोषण देता, त्वचा को होने वाली झुर्रियों से बचाता हैं

अनार में पाया जाने वाला यूरोलिथिन ए कोशिकाओं में नई ऊर्जा का संचार करता है। उनमें डिफेक्टिव माइटोकॉन्ड्रिया के घटकों को रिसाइकिल करने की क्षमता आ जाती है और इस प्रकार एक नई प्रक्रिया पुन: शुरू हो जाती है और बढ़ती उम्र के प्रभाव थम जाते हैं। इस अध्‍ययन को स्विटजरलैंड में एक रिसर्च इंस्‍टीट्यूट में पैट्रिक एबीसेचर ने किया है। एबीसेचर का कहना है कि अनार का जूस पूरी तरह से प्राकृतिक पदार्थ है, जो कि शरीर को भरपूर ताकत और ऊर्जा देता है।

आपको बता दें जब अनार के जूस का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर से यूरोलिथिन ए प्रोड्यूस होती है जो कि एक प्रकार की मॉलीक्‍यूल है। जब यह मॉलीक्‍यूल, गट में माईक्रोबेस के द्वारा बदल जाती है तो य‍ह मांसपेशियों की कोशिकाओं की रक्षा करता है और उन्‍हें उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने वाले प्रभावों को स्‍पष्‍ट होने से रोकता है।