इस उम्र से पहले कभी ना दे अपने बच्चों को स्मार्टफोन

Web Journalism course
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्मार्टफोन जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े, सभी के हाथों में स्मार्टफोन दिखता है। पर क्या सच में हम उन्हें स्मार्टफोन थमाकर उन्हें सही रास्ता दिखा रहे हैं? क्या किसी बच्चे को स्मार्टफोन पकड़ाकर उन्हें गेमों में उलझा देना ही जिंदगी है? नहीं न? तो जानें, कब देना चाहिए अपने बच्चों को स्मार्टफोन का तोहफा…
1.छोटी ही उम्र में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से बच्चे के भविष्य अौर सेहत पर काफी असर पड़ता है। एक रिसर्च से बात सामने अाई है कि जो बच्चे ज्यादा देर तक टीवी के सामने बैठे रहते है। उनको मोटापे की शिकायत ज्यादा होती है। एेसा ही स्मार्टफोन यूज करने वालें बच्चों के साथ होता है।

2.फेसबुक पर कराए गए इस पोल में अधिकतर लोगों की राय है कि बच्चे के समझदार होने तक उसे स्मार्टफोन जैसी बीमारी से दूर रखा जाए। कम से कम वो मिडिल स्कूल में पहुंच जाएं, तभी उन्हें स्मार्टफोन दें। ताकि वो अपनी पढ़ाई लिखाई से संबंधित बातों की भी जानकारी रख सकें।

3.डॉकटर्स के आधार पर बच्चों को स्मार्टफोन देने की सही उम्र 14 साल बताई गई है। इनकी माने तो 14 की उम्र तक होते-होते बच्चो में समझ आ जाती है। उन्हें अगर स्मार्टफोन से होने वाले नुकसान और फायदों के बारे में अच्छे से समझाया जाए तो वो इसे समझ सकते हैं।