IPHONE XR ने हासिल की धमाकेदार सेल्स..

Web Journalism course

सेल्स के मामले में ऐपल के iPhone XR ने सैमसंग, शाओमी, ओप्पो समेत दूसरी कंपनियों के स्मार्टफोन्स को ग्लोबल लेवल पर पीछे छोड़ दिया है. एनालिस्ट फर्म IHS Market के मुताबिक, इस साल के पहले छह महीने में करीब 2.7 करोड़ iPhone XR बिके हैं. साथ ही, दूसरी कंपनियों के फोन सेल्स की रेस में iPhone XR से काफी पीछे रहे हैं. ऐपल ने iPhone XR को पिछले साल लॉन्च किया था और कंपनी इसे करीब 750 डॉलर की रेंज में लाई थी. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

हाल ही सामने आई एक रिपोर्ट अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में 1.36 करोड़ iPhone XR का शिपमेंट हुआ. साथ ही, दूसरी तिमाही में 1.33 करोड़ iPhone XR का शिपमेंट हुआ। इसी तरह, ऐपल ने इस साल की पहली छमाही में कुल 2.69 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया.वहीं, 2019 की पहली छमाही में दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन Samsung Galaxy A10 रहा है. हालांकि, ग्लोबल लेवल पर इसकी सेल्स iPhone XR के मुकाबले आधी रही है.इस साल की पहली छमाही में 1.34 करोड़ Samsung Galaxy A10 स्मार्टफोन्स बिके हैं। वहीं, शिपमेंट के मामले में टॉप 10 ग्लोबल स्मार्टफोन्स की लिस्ट में Samsung Galaxy A50 तीसरे नंबर पर रहा है. 2019 की पहली छमाही में 1.2 करोड़ Samsung Galaxy A50 स्मार्टफोन बिके हैं. अहम बात यह है कि लिस्ट में चौथे नंबर पर iPhone 8 रहा है. इस साल की पहली छमाही में 1.03 करोड़ iPhone 8 की सेल्स हासिल हुई है.

इस लिस्ट में चीन की कंपनी शाओमी का Redmi 6A पांचवें नंबर पर रहा है. 2019 की पहली छमाही में Redmi 6A का शिपमेंट 1 करोड़ यूनिट रहा है. शाओमी के Redmi Note 7 का शिपमेंट भी 1 करोड़ यूनिट रहा है. साथ ही, सैमसंग के Galaxy J2 Core का शिपमेंट 99 लाख यूनिट रहा. ओप्पो के A5 का शिपमेंट करीब 97 लाख यूनिट रहा है। वहीं, iPhone Xs Max का शिपमेंट 96 लाख यूनिट के आसपास रहा है.लिस्ट में सैमसंग का चौथा फोन गैलेक्सी A30 रहा. ग्लोबल लेवल पर इस स्मार्टफोन का शिपमेंट करीब 92 लाख यूनिट्स रहा. एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में iPhone X सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन रहा. वहीं, काउंटरप्वाइंट की लिस्ट में iPhone 8 दूसरे और iPhone 8 Plus तीसरे नंबर पर रहा. टॉप 10 लिस्ट में ऐपल के 6 स्मार्टफोन रहे. शाओमी का Redmi 5A लिस्ट में पांचवें नंबर पर था. वहीं, सैमसंग के Galaxy S9, Galaxy S9 Plus और Galaxy J6 क्रमशः छठवें, नौवें और 10वें नंबर प्राप्त किया है.