बच्चों की मालिश के दौरान भूल से भी न करें ये गलतियां..

Web Journalism course

छोटे बच्चों को मालिश की जरूरत होती है. शिशु (Baby Care Tips) की अच्छी सेहत के लिए आप उन्हें मां का दूध पिलाने के साथ ही डॉक्टर के बताए सभी खुराक देती हैं. इसके अलावा, उन्हें मजबूत बनाने के लिए हर रोज आप अपने बच्चे की मालिश (Baby Massage Tips) भी करती हैं. ये उनके शरीर के लिए  बेहद जरुरी है. लेकिन आप मालिश करते वक्त कुछ गलतियां तो नहीं कर रही हैं?, गलतियां बच्चे के शरीर पर भारी भी पड़ सकती हैं.

शिशु की मालिश करते वक्त ध्यान रखें इन बातों का 

1. मालिश करने के तुरंत बाद बच्चे को ना नहलाएं. कम से कम 15 मिनट बाद ही शिशु को नहलाएं. इससे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर मिलेगा और स्किन की नमी बनी रहेगी.

2. मालिश करने के बाद कभी भी बच्चे को ठंडे पानी से नहलाने (Baby Bathing Tips) की गलती ना करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद शिशु का शरीर गर्म हो जाता है. ठंडे पानी से नहलाने से जुकाम हो सकता है. हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

3. इसे करते वक्त बच्चे के अंगों पर ज्यादा दबाव ना डालें. हमेशा हल्के हाथों से मालिश करें. ध्यान रखें कि तेल शिशु के आंख या नाक में ना जाए. पहले पीठ के बल लेटाकर और फिर पेट के बल लेटाकर मालिश करें.

4. बच्चे को तुरंत खिलाने के बाद मालिश ना करें. इसके आधे घंटे बाद ही इसे करें. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद मालिश करने से शरीर पर दबाव पड़ता है और बच्चा उल्टी कर सकता है.

5. मालिश की शुरुआत करते हुए तेल का एक छोटा सा हिस्सा अपने हाथों में लें और हथेलियों के बीच रगड़कर गर्म करें. फिर पैरों से शुरू करते हुए, इसे धीरे-धीरे हाथ, छाती और पीठ पर लगाएं. ज्यादा देर बच्चे को खुले बदन ना रखें.