बच्चों के हाथ से स्मार्टफोन को हमेशा रखें दूर

Web Journalism course

बच्चे का पालन पोषण करना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए धैर्य और ढेर सारा समय चाहिए होता है. खासतौर पर नए पैरेंट्स को इन परेशानियों का सामना सबसे ज्यादा करना पड़ता है. कई बार बच्चे की देखभाल में नए पैरेंट्स कुछ ज्यादा ही भावना में बह जाते हैं और कुछ गलतियां कर बैठते हैं. ये गलतियां बच्चे को शारीरिक और मानसिक तौर पर हानि पहुंचा सकती हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी पांच गलतियां हैं जो ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों की देखभाल के समय करते हैं.
खुद की सेहत पर ध्यान न देना

ज्यादातर नए पैरेंट्स बच्चे का द्यान रखने के चक्कर में खुद का ध्यान रखना ही भूल जाते हैं. उन लोगों को ये समझना होगा कि माता-पिता बनने के बाद भी उनकी एक अपनी जिंदगी है जिसमें खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. अगर वह खुद का ख्याल नहीं रखेंगे और अस्वस्थ हो जाएंगे तो बच्चे को कौन देखेगा. बच्चे की देखभाल करने के लिए अपनी देखभाल करना भी बहुत जरूरी है.

बच्चों के हाथ से स्मार्टफोन रखें दूर

बहुत सारे पैरेंट्स की आदत होती है कि जब भी उनका बच्चा रोता है तो उसका ध्यान भटकाने के लिए वह उसे फोन पर कोई विडियो या फिर म्यूजिक चला देते हैं. वह बच्चों के हाथों में स्मार्टफोन पकड़ा देते हैं ताकि बच्चा रोना बंद कर दें लेकिन यह बिल्कुल गलत है. क्या आप जानते हैं कम उम्र में बच्चे के हाथ में स्मार्टफोन दे देना बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है. बच्चों का जल्द ही स्मार्टफोन की आदत लग जाती है और फिर वह उसे देखेने के लिए जिद्द करने लगते हैं.

दूसरे बच्चों से न करें तुलना

सबकी बातों पर न करें विश्वास

जब आप पहली बार पैरेंट्स बनने वाले होते हैं तो लोग आपको कई तरह की नसीहत देते हैं. ऐसे में आप सोच में पड़ जाते हैं कि क्या करें और किसकी सुनें. इन परिस्थितियों में घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक अभिभावक बनने के बाद धीरे धीरे आपको खुद समझ आ जाएगा कि उसके लिए क्या सही और बेहतर है.