बसपा प्रमुख मायावती के भाई पर आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों रुपये का प्लॉट ज़ब्त

Web Journalism course

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने करोड़ों रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में है, जिसका क्षेत्रफल कुल सात एकड़ है।

सूत्रों के अनुसार इस प्‍लाट की कीमत 400 करोड़ रुपये है। मालूम हो कि मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच आयकर विभाग काफी समय से कर रहा था। जांच में पता चला कि आनंद कुमार के पास नोएडा में एक बड़ा प्‍लाट है जो बेनामी है। इस प्‍लाट का क्षेत्रफल करीब 30 हजार वर्ग मीटर है।

बेनामी निषेध इकाई ने इस बेनामी प्‍लॉट का जब्‍त करने के लिए 16 जुलाई को आदेश जारी किया था। दो दिन बाद अब इस प्‍लॉट को जब्‍त कर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। मिली जानकारी के अनुसार प्‍लॉट आनंद कुमार की पत्‍नी विचित्र लता के पास कुछ और संपत्‍ति है, जो बेनामी है। भविष्‍य में इन पर भी कार्रवाई हो सकती है। इस कार्रवाई के बाद अब मायावती की परेशानी बढ़ सकती है। बता दें कि इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रहा है।

बसपा प्रमुख मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद आज राजनीति में बड़ा नाम हैं, मगर कभी वह नोएडा प्राधिकरण में मामूली क्‍लर्क हुआ करते थे। मायावती के सत्‍ता में आने के बाद संपत्‍ति में अचानक तेज उछाल आया। इसके बाद वह कई जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गए। इनके बारे में कहा जाता है कि है कि आनंद कुल 49 कंपनियों के मालिक हैं। नोटबंदी के समय भी आनंद काफी सुर्खियों में रहे थे। आनंद के खाते में अचानक से डेढ़ करोड़ रुपये आ गए थे। इतनी बड़ी रकम खाते में आने के बाद से इनकी कई जगहों पर छापेमारी हुई थी।