अजेय मोदी, भाजपा को अकेले 302 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत

Web Journalism course

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी ने तीन सौ सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है। लोकसभा की 543 सीटों में से 542 सीटों के लिए हुए चुनाव की मतगणना लगभग समाप्ति पर है। कल सुबह आरंभ हुई वोटो की गिनती के शुरूआती रूझानों से ही भाजपा ने अच्‍छी बढ़त हासिल कर ली थी। 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में पार्टी ने 282 सीटे जीती थीं। कांग्रेस को इस बार केवल 52 सीटे ही मिल पाई हैं, जो लोकसभा में  विपक्ष का नेता पद हासिल करने से दो कम हैं। पिछली बार उसे केवल 44 सीटे ही मिली थीं। इस लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय दलों- डीएमके ने 23, तृणमूल कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस ने 22-22, शिवसेना ने 28 और जनता दल युनाइटेड ने 16 सीटें जीतकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। वामपंथी दल, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को केवल पांच सीटे मिल पाई, जो 2014 के चुनावों में उन्‍हें मिली दस सीटों के मुकाबले आधी हैं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी ने 302 सीटें जीत ली है और वह एक में आगे चल रही है।

भाजपा के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने  350 सीटें जीत ली हैं और एक पर आगे चल रहा है। यूपीए ने 90 सीटे जीती हैं। कांग्रेस को 52 सीटों पर विजय प्राप्‍त हुई हैं। अन्‍य दलों ने 101 सीटे जीती हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी सीट फिर से जीत ली है।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट फिर जीत ली है, जबकि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी में भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हराया। केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी सुल्‍तानपुर से चुनाव जीत गई हैं।

उत्तर प्रदेश में सभी 80 सीटों के नतीजे घोषित कर दिये गये हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 62 सीटें जीत ली हैं। भाजपा के सहयोगी अपना दल ने दो सीटें हासिल की हैं।

बहुजन समाज पार्टी 10 सीटों पर जीत मिली है। जबकि समाजवादी पार्टी 5 सीटों पर सफल रही है।