गर्मियों में कील-मुंहासे, झाइयां और टैनिंग से बचने के लिए करें ये उपाय

Web Journalism course

कील-मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और ड्राई बेजान त्वचा से गर्मियों में आमतौर पर सभी महिलाएं परेशान रहती हैं। इसका मुख्य कारण तेज धूप, गर्म हवाएं और लाइफस्टाइल है। हम क्या खाते हैं, क्या पीते हैं और कैसे रहते हैं, इन सभी चीजों का असर हमारे चेहरे पर झलकता है। पानी कम पीना, जंक फूड ज्‍यादा खाना और त्वचा की साफ सफाई को नजरअंदाज करना- ये सभी चीजें आपके चेहरे से रौनक छीन लेती हैं। गर्मियों में होने वाली समस्‍याओं से कैसे बचना है और त्‍वचा पर ग्‍लो लाने के लिए क्‍या करना चाहिए? आइए इन टिप्‍स के बारे में आप भी जानें।

1. बढ़ते तापमान और ज्यादा समय बाहर रहने के कारण हमारी बॉडी में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे न केवल सिरदर्द व चक्कर आते हैं, बल्कि त्वचा की चमक भी कम हो जाती है। ऐसे में आपको चाहिए कि कम से कम दस गिलास सादा पानी रोजाना पिएं। 

2. गर्मियों में मेकअप उतारे बिना आप कभी न सोएं। अगर आप ऐसा करेगी तो त्‍वचा की ऊपरी सतह पर गंदगी की एक परत सी जमने लगती है। यही परत वास्‍तव में मुंहासों को कारण बनती है और इसी से झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी प्रॉब्‍लम्‍स भी होती हैं। 

3. ज्‍यादातर महिलाओं को लगता हैं कि गर्मियों में मॉइश्‍चराइज की जरूरत नहीं होती है। लेकिन ऐसा नहीं है क्‍योंकि आपकी त्वचा जितनी सूखी और बेजान होगी, वह उतनी ही पर्यावरण द्वारा किए गए नुकसान को झेल नहीं पाएगी। प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर ड्राई त्वचा पर ही होता हैं। 

4. कई ऐसी ट्रीटमेंट्स हैं जो न केवल त्वचा को साफ रखते हैं बल्कि चेहरे की त्वचा को जवां और हेल्‍दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इसलिए अपनी स्किन को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए पार्लर में क्लीन-अप फेशियल करा सकती हैं। इसके अलावा त्वचा विशेषज्ञ या डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाकर मेडिकल फेशियल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।