गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बचना है तो अपनाएं ये 5 टिप्स

Web Journalism course

गर्मियों का मौसम सिर्फ गर्मी और चिपचिपाहट से भरा नहीं होता है बल्कि यह मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है। गर्मी और उमस के बीच सबसे पहले हमारा इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है। पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा बना रहता है। सिर्फ यही नहीं इस मौसम में कई गंभीर रोग भी पैदा होते हैं। जिसमें जॉन्डिस, टाइफॉयड और फूड प्वायजनिंग आदि शामिल है।

आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो गर्मियों में बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करेंगी।

1. गर्मियों में बीमारियों से बचने का एक तरीका धूप से दूरी रखना भी है। जितना संभव हो उतना धूप से बचें। ध्यान रखें कि आप धूप में तीन घंटे से ज्यादा न रहे और इस दौरान भी चेहरे और हाथ पैरों को सूती या किसी हल्के कपड़े से ढक कर रखें।

2. वर्कआउट करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन गर्मियों में इसे करते वक्त सावधान रहें। मोटे कपड़े पहनकर एक्सरसाइज न करें। शरीर में पानी की पूर्ति होना भी बहुत जरूरी है। हम जितना अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे, हमारे लिए जीवन उतना खुशहाल होगा।

3. नियमित हेल्थ चेकअप भी कई रोगों को पनपने से पहले ही रोक देता है। इस मौसम में अगर आपको अपने शरीर में कुछ भी बदलाव दिखता है तो नियमित तौर पर हेल्थ चेकअप के लिए जाना चाहिए।

4. फाइबर ऐसी चीज है जो अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो तो आप कुछ भी पचा सकते हैं। अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर के बेहतरीन स्रोत वाले खाद्य पदार्थ हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं ।

5. पानी की कमी होना गर्मियों में सबसे बड़ा नेगेटिव प्वॉइंट होता है। ध्यान रखें इस मौसम में आपको रोजाना करीब 10 से 12 गिलास पानी पीना है। यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है तो आप 90 फीसदी बीमारियों से लड़ सकते हैं।