मार्च में त्याेहार की छुट्टियां हैं ताे यहां घूमें

Web Journalism course

मार्च में घूमने वाली जगहों के तलाश की कई वजहें हो सकती हैं जिसमें से दो खास हैं। पहला, क्योंकि मार्च में मौसम सुहावना होता है और साथ ही इस महीने शिवरात्रि और होली जैसे त्याेहार के चलते छुट्टियां भी मिलती हैं जिसे घूमने-फिरने वाले लोग घर में बैठकर बिताना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। आइये जानें, 

1. गाेवा – मार्च में घूमने-फिरने के लिए गोवा की प्लानिंग भी बेस्ट रहेगा क्योंकि उस दौरान न सिर्फ यहां का मौसम खुशगवार होता है बल्कि शिगमो फेस्टिवल के चलते पूरे शहर का माहौल अलग ही रंग में डुबा हुआ रहता है। गोवा में इतने सारे बीच हैं कि उन्हें देखने के लिए एक से दो दिन का समय काफी नहीं। उगते और ढलते सूरज का अलग ही नजारा बीच पर देखने को मिलता है।

2.लक्षद्वीप- मार्च में यहां का मौसम बहुत अच्छा होता है जब आप कम्फर्टेबल होकर यहां के हर एक नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं। वैसे यहां के कुछ एक बीच की खूबसूरती मानसून के दौरान चरम पर होती है।  

3. अंडमान- मार्च का महीना अंडमान घूमने के लिए है परफेक्ट है। शांत और सुकून का एहसास कराने वाला यहां का खुशगवार मौसम, खूबसूरत समुद्र इस आइलैंड की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं।

4.ऊटी- मार्च महीने से जून के बीच इस हिल स्टेशन को एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट होता है। ऊटी को खासतौर से हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर जाना जाता है। हरे-भरे चाय के बागान, झीलें और पहाड़ों से गिरते झरने देखकर ऐसा लगता है जैसे आप फिल्म के किसी लोकेशन पर पहुंच गए हैं।