2 साल से छोटे बच्‍चे मोबाइल स्‍क्रीन पर रोज बिता रहे हैं 3 घंटे, जानिए

Web Journalism course

वैज्ञानिकों ने इस बात पर चिंता जताई है कि दो साल की उम्र से छोटे बच्‍चे  मोबाइल और टैब जैसे डिजिटल डिवाइस पर बहुत ज्‍यादा समय बिताने लगे हैं। हाल ही में एक साइंस जर्नल में छपी एक स्‍टडी में इस बात पर चिंता जताई गई कि डिजिटल स्‍क्रीन के सामने बिताया जाने वाला इन बच्‍चों का समय पिछले 17 साल में पहले से दोगुना हो गया है।

नतीजों में देखा गया कि 1997 में अमेरिका में दो साल से छोटे बच्‍चे हर दिन लगभग मोबाइल स्‍क्रीन पर औसतन 1.32 घंटे बिता रहे थे। 2014 में यह औसत बढ़कर लगभग दो गुने से भी ज्‍यादा यानि 3.05 हो गया। यह बदलाव महज 17 साल में देखने में आया। 

वहीं जब तीन से पांच साल के बच्‍चों के बीच तुलना की गई तो पता चला कि इन 17 बरसों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। 1997 में इस आयुवर्ग के बच्‍चे हरदिन लगभग 2.3 घंटे मोबाइल देख रहे थे, 2014 में यह समय बढ़कर तीन घंटे प्रतिदिन के आसपास ही हुआ।

इंटरनेट मैटर्स, यूथवर्क्‍स और यूनिवर्सिटी ऑफ किंग्‍सटन की एक और रिपोर्ट में आगाह किया गया है कि ये बच्‍चे बहुत नाजुक उम्र में हैं और ये जिस माहौल में बढ़ रहे हैं ऐसे में बिना पर्याप्‍त इंटरनेट सुरक्षा की जानकारी के इनके ”डिजिटल स्‍पेस में खो जाने’ का खतरा है।