दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज हैंं भारत के पास, जानिये रैंंकिंग

Web Journalism course

मौजूदा समय में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को बेहद खतरनाक माना जा रहा है। टीम के स्पिनर हों या फिर तेज गेंदबाज सभी इस वक्त विदेश हो या फिर अपना घर, हर जगह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वर्ष 2016 से अब तक विदेशी धरती पर सबसे अच्छा प्रदर्शन भारतीय गेंदबाजों ने ही किया है। 

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो रवींद्र जडेजा पांचवें, रविचंद्रन अश्विन 10वें, जसप्रीत बुमराह 16वें, मोहम्मद शमी 23वें, इशांत शर्मा 28वें, उमेश यादव 32वें और कुलदीप यादव 42वें नंबर पर मौजूद हैं। 

विदेश में प्रदर्शन की बात करें तो बुमराह यहां बाजी मारते दिख रहे हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में विदेश में ही डेब्यू किया था और अब तक खेले 10 टेस्ट मैचों में 21.9 की औसत से 49 विकेट लिए हैं। इस चार्ट में इशांत शर्मा दूसरे, मोहम्मद शमी तीसरे, केशव चौथे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें, कैगिसो रबाडा छठे, रवींद्र जडेजा सातवें और वेर्नोन फिलेंडर आठवें नंबर पर मौजूद हैं। 

भारत की बेहतरीन गेंदबाजी का असर टेस्ट क्रिकेट में टीम के प्रदर्शन पर साफ-साफ दिखता है। वर्ष 2016 से अब तक खेले गए सभी टेस्ट मैचों में से भारत को 23 टेस्ट मैच में जीत मिली है। इसके बाद इंग्लैंड व दक्षिण अफ्रीका ने 20-20 टेस्ट मैच जीते हैं। अब इस आंकड़े को देखकर साफ पता चलता है कि आखिरकार भारतीय गेंदबाजों ने विदेश में जीत दिलाने में टीम के लिए कितनी बड़ी भूमिका निभाई है। साथ ही भारतीय गेंदबाज कितने खतरनाक हैं।