IRCTC देता है सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में भारी छूट, जानिए

Web Journalism course

हर रोज करीब 2 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने वाली इंडियन रेलवे देश के बुजुर्गों को रेल टिकट में भारी छूट देती है। मेल/एक्सप्रेस/राजधानी/शताब्दी/जन शताब्दी और दूरंतो जैसी ट्रेनों के सभी वर्गों में यह छूट मिलती है। यह जानकारी इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (irctc.co.in) पर उपलब्ध है। ट्रेन टिकट में यह छूट 60 वर्ष तक की आयु वाले पुरुषों और 58 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को मिलती है।

      .  आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक पुरुष सीनियर सिटिजन को ट्रेन टिकट में 40 फीसद की छूट मिलती            है और सीनियर सिटिजन महिलाओं के लिए यह छूट 50 फीसद की है।

  • 60 वर्ष तक की उम्र के पुरुष रेल यात्री और 58 वर्ष तक की उम्र की महिला रेल यात्री आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर अपनी सही उम्र का जिक्र कर इसका फायदा उठा सकते हैं। पैसेंजर डिटेल फॉर्म में सीनियर सिटिजन कन्सेशन के विकल्प में जाकर आपको अवेल कन्सेशन का चुनाव करना होगा।
  • जो यात्री (सीनियर सिटिजन) ट्रेन टिकट में छूट का फायदा उठाना चाहते हैं उन्हें यात्रा के दौरान अपने साथ अपनी उम्र का प्रमाण देने वाला सर्टिफिकेट रखना होगा।
  • सीनियर सिटिजन की 50 फीसद छूट के अतंर्गत टिकट बुक कराने के लिए ऐसे यात्री “फर्गो 50% कन्सेशन विकल्प का चुनाव कर सकते हैं” जो कि पैसेंजर डिटेल फार्म में “ऑप्शन फॉर सीनियर सिटिजन कन्सेशन” के अंतर्गत आता है। यह जानकारी आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है।