बहुत मशहूर है बैंकॉक शॉपिंग के लिए, देर रात तक खुले रहते हैं मार्केट्स

Web Journalism course

घूमने-फिरने के साथ ही बैंकॉक शॉपिंग के लिए भी लोगों के बीच बहुत मशहूर है। जहां दुनिया के गिने-चुने बेहतरीन मार्केट्स हैं। फैशनेबल, स्टाइलिश से लेकर खूबसूरत चीज़ों की खरीददारी करनी हो तो बैंकॉक के इन मार्केट्स जरूर आएं। सबसे अनोखी बात है कि यहां के मार्केट्स देर रात तक खुले रहते हैं। मतलब आप सुबह आराम से घूमने-फिरने के बाद शाम को इन मार्केट्स की सैर कर सकते हैं।

1. चाटूचाक वीकेंड मार्केट, बैंकॉक के बेहतरीन मार्केट्स में से एक है। तो अगर आप बैंकॉक घूमने आएं हैं तो थोड़ा सा टाइम निकालकर यहां जरूर जाएं। ये दुनिया के सबसे बड़े वीकेंड मार्केट्स में से एक है। 1 किमी के एरिया में फैले इस मार्केट में करीब 15000 दुकानें हैं जहां आपको जरूरत का हर एक सामान मिलेगा। फैशनेबल आइटम्स से लेकर घर सजावट के सामान, किताबें, कपड़े और कॉस्मेटिक्स की दुकानों पर लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ रहती है।

2. बैंकॉक चाइनाटाउन के नाम से मशहूर ये शहर का सबसे भीड़भाड़ वाला इलाका है। जहां आकर सिर्फ शॉपिंग ही नहीं बल्कि बैंकॉक के टेस्टी स्ट्रीट फूड्स का भी मज़ा ले सकते हैं। चारों तरफ नज़र आतीं जूलरी, कपड़ों और एक्ससेरीज़ की दुकानें इस जगह की रौनक को दोगुना करती हैं। व्होलसेल मार्केट होने की वजह से यहां आकर आप बजट में ढेर सारी शॉपिंग कर सकते हैं।

3. बैंकॉक फॉर्मर मार्केट महज एक मार्केट नहीं बल्कि यहां थाईलैंड के सारे ऑर्गेनिक फॉर्मर एक साथ काम करते हुए देखे जा सकते हैं। जो हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देते हैं। ये योगा भी करते हैं और साथ ही साथ एजुकेशन, चैरिटी और कई तरह के दूसरे वेलफेयर के कामों में भी लगे हुए हैं। हर महीने के पहले और तीसरे वीकेंड में लगने वाली इस मार्केट से आप फ्रेश और हेल्दी फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, फूड, ड्रिंक्स के अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स, कपड़े और जूलरी सभी चीजें खरीद सकते हैं।