सिंगापुर मेेें तैयार हाे रहा एकदम नया अंडरग्राउंड मास्‍टर प्‍लान, जाने

Web Journalism course

पूरी दुनिया में लोगों के रहने के लिए लगातार जगह कम होती जा रही है। ऐसे में सिंगापुर बिल्‍कुल नया मॉडल लेकर सामने आया है। उसके इस मॉडल का नाम अंडरग्राउंड मास्‍टर प्‍लान है। सुनकर भले ही आपको ये कुछ अटपटा लगे, लेकिन यह सच है। दरसअल, सिंगापुर में जनसंख्‍या के बढ़ने के साथ कम होती जगह को नए सिरे से मास्‍टर प्‍लान के तहत बसाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि यह मास्‍टर प्‍लान जमीन के नीचे के लिए है।

इसकी खासियत ये है कि जमीन के अंदर के हिस्‍से का इस्‍तेमाल अब पूरी तरह से बदल जाएगा। इस हिस्‍से में ट्रांसपोट सिस्‍टम से लेकर अन्‍य जरूरी जीजें बनाईं जाएंगी। इससे सिंगापुर अपनी एक नई पहचान भी बनाने जा रहा है। अंडरग्रांड मास्‍टर प्‍लान के तहत इंसानों के इस्‍तेमाल वाली सुविधाएं जैसे रेल लाइन, पैदल चलने के लिए रास्ते, पांच-लेन वाले राजमार्ग और एयर-कंडीशनिंग की पाइपों को जमीन के नीचे किया जाएगा। प्‍लान के तहत इनमें से काफी कुछ काम को कर भी लिया गया है।

सिंगापुर में करीब 56 लाख लोग रहते हैं जिनकी संख्या 2030 तक 69 लाख हो जाएगी। ऐसे में लोगों के लिए जमीन का कम पड़ना कोई आश्‍चर्य की बात नहीं होगी। सिंगापुर के इस अंडरग्राउंड मास्‍टर प्‍लान के पीछे दूसरी बड़ी वजह ये भी है कि सिंगापुर में कई दशकों से नई जमीन को चली आ रही रीक्लेम पॉलिसी को अब बंद कर दिया। इसके तहत खाली और बेकार पड़ी जमीन को रिहाइश के लिए इस्‍तेमाल में लाया जा रहा था।