शिशुओं के कान में जमी गंदगी संक्रमण का है कारण, इन तरीकों से करें देखभाल

Web Journalism course

एक नवजात बच्चे को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि वे बहुत संवेदनशील होते हैं और थोड़ी सी लापरवाही उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। यदि आप अपने बच्चे के कान साफ नहीं करते हैं तो वे संक्रमण का सामना कर सकते हैं। यह समस्या उनके लिए परेशानी का कारण बन जाती है। कान में संक्रमण के कारण दर्द और सूजन का खतरा बढ़ जाता है। 

इस समस्या से अपने बच्चे को राहत देने के लिए, आपको कुछ सरल युक्तियों का पालन करने की आवश्यकता है।

1. शिशु को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए, आपको साफ-सफाई रखनी चाहिए क्योंकि वातावरण में बहुत से कीटाणु और बैक्टीरिया होते हैं, जो शिशु के कान में प्रवेश करते हैं और संक्रमण बढ़ाते हैं। इसलिए हमेशा कान को साफ रखें।

2. शिशु के स्वास्थ्य के लिए मां का दूध सबसे अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। मां के दूध में एक एंटीबॉडी होता है जो शिशु को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है।

3. डे-केयर सेंटर में बहुत से बच्चे हैं और इसकी वजह से अत्यधिक सफाई नहीं होती है, जिसके कारण इसमें बैक्टीरिया की मात्रा अधिक होती है जो आपके बच्चे के कान में प्रवेश करते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं।

4. सिगरेट में मौजूद तंबाकू बालों को पंगु बना देता है, जिससे कान की नली साफ रहती है। यह कान में तरल पदार्थ और बलगम के उत्पादन को बढ़ाता है।