फिट और हेल्दी रहने के लिए जानिए 2019 के कुछ ट्रेंड वर्कआउट्स

Web Journalism course

साल 2019 का आगाज हो रहा है। अगर इस साल आप फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम जाने या वर्कआउट करने की सोच रहे हैं, तो हम आपकी मदद करते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक साल 2019 में कुछ ऐसे वर्कआउट्स हैं, जो ट्रेंड में रहने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं वो कौन से वर्कआउट्स हैं, जो 2019 में ट्रेंड में रहने वाले हैं।

1.ट्रेडमिल वर्कआउट- पिछले कई सालों से सबसे ज्यादा ट्रेंड में है। इसका एक कारण तो ये है कि बाहरी प्रदूषण के कारण लोग पार्क या खुली जगह पर दौड़ना नहीं चाहते हैं। ऐसे में फिट रहने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना उन्हें आसान और सुरक्षित दोनों लगता है। ट्रेडमिल पर दौड़ना आसान होता है क्योंकि बाहर दौड़ने की तरह आपको हवा के प्रतिरोध का मुकाबला नहीं करना पड़ता है। 

2.पिलाते एक्सरसाइज- आजकल दुनिया भर में फिटनेस के दीवानों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड में भी इस एक्सरसाइज के दीवानों की कमी नहीं है। पिछले एक-दो सालों में पिलाते एक्सरसाइज बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के बीच काफी पॉपुलर रही हैं। 

3.पिछले कुछ सालों में योग दुनियाभर में बहुत पॉपुलर हुआ है। आज न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में लोग फिटनेस के लिए इन भारतीय व्यायामों को कर रहे हैं। साल 2019 में योगासन और ज्यादा पॉपुलर होगा इसका कारण ये है कि तमाम तरह के रोगों से बचाव के लिए अब लोग योगासनों पर विश्वास करने लगे हैं। योग एक ही बहुत ही लाभकारी और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक व्‍यायाम है। योग करने से शरीर मजबूत होता है, मासपेशियां टोन होती हैं और यह मोटापा भी घटाता है।

4.फेस जिम- अभी भारत के सभी हिस्सों में पॉपुलर नहीं है लेकिन दुनियाभर के कई हिस्सों में ये खास जिमिंग ट्रेंड में है और आने वाले साल में भारत में भी बहुत सारे फेस जिम हो सकते हैं। ये खास जिम सिर्फ चेहरे की एक्सरसाइज के लिए होते हैं।