New year 2019: नये साल के जश्न के लिये ये जगहे हैं बेस्ट, जानिए नाम

Web Journalism course

देश में नये साल की छुट्टियां अगर सुकून के साथ मनाना चाहते हैं, ताे ये जगहें शानदार साबित हो सकती हैं।

1. पुड्डुचेरी- यह खूबसूरत होने के साथ शांत इलाका है।खूबसूरती के साथ सजे गार्डन, चर्च, ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ यहां की साफ और चौड़ी सड़कें आपको आकर्षित करेंगी। वैसे, यहां की हरियाली और संस्कृति का कोई जवाब नहीं है। 

2.  मैक्लोडगंज- शहर के शोरगुल से दूर शांत वादियों में प्रकृति के बीच नये साल की शुरुआत करने वालों के लिए इस जगह से अच्छा और क्या हो सकता है। धर्मशाला से इसकी दूरी बहुत ज्यादा नहीं है। यहां पर तिब्बती संस्कृति का असर भी देखने को मिलता है। दलाई लामा के मंदिर के साथ-साथ तिब्बत म्यूजियम देखने लायक जगह है।

3. कुर्ग- इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती ऐसी है कि इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। यह कर्नाटक में स्थित है। घूमने के लिए कई सुंदर पर्यटक स्थल मौजूद हैं। राजा सीट पार्क का अपना एक अलग आकर्षण है। यहां से हरी-भरी घाटी और धुंध में छिपे पहाड़ों का सौंदर्य देखते ही बनता है। कुशाल नगर में प्रसिद्ध तिब्बती मोनेस्ट्री की सैर के बाद आप धार्मिंक क्षेत्र इरूप्पू भी देख सकते हैं। 

4. गंगटोक- यह शहर ऐतिहासिक मठों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर है। रानीपुल नदी के तट पर बसे इस शहर से बर्फ से ढकी कंचनजंगा श्रेणी को देखना रोमांचित कर सकता है। ऐसा लगता है, जैसे पर्वत आकाश से सटा हुआ है और हल पल अपना रंग बदल रहा हो। गणेश टोक, हनुमान टोक, इनहेंची मठ, ऑर्चिड अभयारण्य, टिसुक ला खंग, ताशि व्यू प्वांइट देखने लायक जगह हैं। रुमटेक भी देख सकते हैं, जो काफी पुराना मठ है।