क्रिसमस मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं भारत की ये 5 जगह

Web Journalism course

क्रिसमस को बेहतरीन बनाने के लिए आप भारत में ही ऐसी 5 जगहों पर घूम सकते हैं, जहां आपको क्रिसमस का नया रंग देखने को मिलेगा। 

1. क्रिसमस मनाने के लिए पुड्डुचेरी सबसे बेहतरीन जगह है। यहां कई चर्च हैं, जहां क्रिसमस की रौनक देखते ही बनती है। गोवा की तरह यहां पर भी रोमन कैथलिकों अच्छी-खासी आबादी है, जो बेहद उत्साह, आनंद व मनोरंजन के साथ क्रिसमस मनाते हैं। 

2. दमन-दीव एक शांत जगह है, लेकिन क्रिसमस पर यहां की रौनक देखने को मिलती है। यहा पर हर एक चर्च को कलरफुल आर्टिफिशियल लाइटों से सजा दिया जाता है वहीं यहां पर पुर्तगाली डांस  में शामिल होकर आपका मूड फ्रेश हो जाएगा। यहां पर आकर चर्च ऑफ बोम जीसस, जैन मंदिर और देवका के बीच पर घूम सकते हैं। 

3. अगर आप किसी हिल स्टेशन पर क्रिसमस मनाना चाहते हैं, तो शिलॉन्ग बेहतरीन जगह है। शिलॉन्ग को अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के लिए भी जाना जाता है। यहां के झरने, बगीचे,पहाड़ इतने खूबसूरत हैं, कि आपका क्रिसमस और भी खास बन जाएगा। 

4. केरल में कई ऐतिहासिक चर्च हैं, जो  क्रिसमस के दिन जगमगाने लगते हैं। साथ ही क्रिसमस पर चर्च पूरी रात तक खुले रहते हैं। क्रिसमस के दौरान यहां फेस्टिवल जैसा नजारा होता है।

5. अगर आपको बजट थोड़ा ज्यादा है, तो क्रिसमस मनाने के लिए गोवा सबसे बेस्ट जगह है। क्रिसमस पर गोवा में दीवाली जैसा ही माहौल होता है।