शहरी बच्चों में घट रहा है विटामिन डी, कमजोर हड्डियां देे रही है कई रोगों को न्योता

Web Journalism course

विटामिन डी हमारी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। हाल में हुए एक शोध में पाया गया है कि शहरी बच्चों में विटामिन डी का स्तर ग्रामीण बच्चों की अपेक्षा काफी कम है, जिसके कारण बच्चों की हड्डियां कमजोर हो गई हैं। चिकित्सकों के अनुसार पिछले कुछ दशकों में बच्चों में जोड़ों में दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस और छोटी-मोटी चोट के कारण हड्डी टूटने के मामले बढ़ गए हैं। आइए आपको बताते हैं क्यों घट रहा है बच्चों में विटामिन डी का स्तर और किन रोगों का बढ़ रहा है खतरा।

क्यों घट रहा है बच्चों में विटामिन डी

शहरी बच्चों में विटामिन डी का स्तर कम होने का एक मुख्य कारण यह है कि शहर के बच्चे धूप में नहीं निकलते और न ही बाहर खेलना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत सूरज की किरणें हैं। गांवों में बच्चे अभी भी काफी समय धूप में गुजारते हैं जबकि शहरी बच्चे ज्यादातर समय घर के अंदर, स्कूल के अंदर या कोचिंग क्लासेज में रहते हैं, जिसके कारण धूप से उनका सीधा संपर्क कम हो पाता है। इसके अलावा शहरी बच्चों का खानपान भी विटामिन डी की कमी की एक वजह है। शहर में बच्चे फास्ट फूड्स, जंक फूड्स और रेडीमेड फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं, जिसके कारण उनके शरीर को सही मात्रा में विटामिन्स और जरूरी तत्व नहीं मिल पाते हैं।

किन रोगों का बढ़ रहा है खतरा

विटामिन डी की कमी होने से हडिड्यों की कार्यक्षमता और मजबूती पर असर पड़ता है। कुछ मामलों में यह समस्‍या रिकेट्स का रूप भी ले लेती है। इसमें मांसपेशियों में ऐंठन, स्कोलियोसिस और पैरों का आकार धनुष जैसा हो सकता है। रिकेट्स बच्‍चों में होने वाला हड्डियों का विकार होता है। इसमें हड्डियां नाजुक हो जाती हैं। इससे उनमें विकृति आ जाती है और फैक्‍चर का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा बच्चों में हड्डियों की कमजोरी के कारण थोड़ी सी चोट के कारण फ्रैक्चर होने, ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं।

बच्चों के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी

बच्चों के शरीर के लिए जरूरी विटामिन में से एक है विटामिन डी। कुछ लोग इस ‘वंडर विटामिन’ भी कहते हैं। विटामिन डी बच्चों के स्वास्थ्य और उनके विकास के लिए जरूरी है। जानें क्यों जरूरी है विटामिन डी-

  • बच्चों के मजबूत दांत और हड्डियों के लिए रक्त में कैल्शियम और पौटेशियम की जरूरत होती है।
  • शरीर में मिनरल के संतुलन और ब्लड क्लॉटिंग को रोकने के लिए जरूरी है।
  • हृदय व नर्व सिस्टम को ठीक रखने में
  • शरीर में इंसुलिन के स्तर को बनाने के लिए

कैसे करें बच्चों में बचाव

  • बच्चों को पौष्टिक खाना खिलाएं।
  • शरीर में कैल्शियम की मात्रा संतुलित रखें।
  • बच्चे को थोड़ा समय धूप में रखें।
  • स्तनपान कराएं।