ऊटी की खूबसूरत वादियां बनाएंगी आपकाे दीवाना

Web Journalism course

ऊटी दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है, जो हनीमून हॉट स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है। यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है। ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउन्टेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है। कुछ लोगों का ऐसा विश्वास है कि इस स्थान का नाम यहां की घाटियों में 12 वर्ष में एक बार फूलने वाले कुरुंजी फूलों के कारण पड़ा। ये फूल नीले रंग के होते हैं तथा जब ये फूल खिलते हैं तो घाटियों को नीले रंग में रंग देते हैं।

ऊटी से 28 किमी दूर स्थित एवलांच लेक यहां घूमने वाली अच्छी जगह है। झील के चारों ओर फैली हरियाली इसे  और भी खूबसूरत बनाते हैं  ये झील एक बड़े लैंडस्लाइड के बाद बना था। फिशिंग के लिए ये जगह बहुत ही अच्छी है। इसके अलावा झील के किनारे जंगलों में कई प्रकार के पेड़-पौधे और जंगली जानवरों को भी देखा जा सकता है। ये जगह पिकनिक स्पॉट के रूप में भी मशहूर है।

वैसे तो ऊटी का प्लान आप साल में कभी भी बना सकते हैं लेकिन अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर का महीना यहां आने के लिए बेस्ट होता है। नवंबर से मार्च तक के बीच यहां बहुत ठंड पड़ती है और तापमान 5 डिग्री से भी नीचे चला जाता है।