शिशु की देखभाल करते समय ये गलतियां करती हैं मां, जानें जरूरी बातें

Web Journalism course

बच्‍चे बहुत ही नाजुक होते है इसलिए उनकी देखभाल करते हुए हर किसी को कुछ बातों का खास ख्‍याल रखना चाहिए। लेकिन बच्‍चों के देखभाल से जुड़ी बहुत सी ऐसी बाते है जिनसे हम अनजान है। आइए जाने बच्‍चों के देखभाल से जुड़ी उन बातों के बारे में जिनसे हम अनजान हैं।

 1. छोटे बच्‍चों की त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती है इसलिए उनको इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है इसलिए उन्हें छूने या गोद में उठाने से पहले अपने हाथ साबुन से धोएं या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। आपके स्‍वास्‍थ्‍य का बच्‍चे की सेहत पर गहरा असर पड़ता है।

2. कई बार माताएं समय बचाने के चक्‍कर में सोते हुए बच्‍चे के मुंह में बोतल लगा देती है। ऐसा करने से कभी-कभी गले की नली में दूध की कुछ मात्रा रह जाती है। जिससे बच्‍चे को सांस लेने में कठिनाई होती है। इसके साथ ही बोतल से दूध पीने से बच्‍चों में पेट से जुड़ी कई बीमारियां जैसे डायरिया, दस्‍त आदि भी हो सकती है। इसलिए जहां तक हो सके कोशिश करें कि बोतल से दूध न पिलाएं।

3. छोटे समय सोते समय कई बार पेशाब करते हैं जिनसे गीलेपन के कारण उनकी नींद कई बार खराब होती है। ऐसे में आप बच्‍चों को डाइपर पहना सकती हैं। ताकि वह सूखेपन का अनुभव करें और आराम से सो सकें।

4. हल्‍के संगीत से बच्‍चों को बहुत आराम मिलता है। यहां तक की रोता हुआ बच्‍चा इससे शांत हो जाता है और कई बार तो बच्‍चा इसको सुनते-सुनते सो जाता है।

5. कुछ सुगंध ऐसी होती है जिसके इस्‍तेमाल से बच्‍चों की त्‍वचा में एलर्जी या खुजली होने लगती है। इसलिए अपने बच्‍चे के लिए बहुत ज्‍यादा सुगां‍धित तेलों या लोशन का इस्‍तेमाल न करें। आप बच्‍चों की मालिश के लिए जैतून या तिल जैसे तेलों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।