Apple iPhone XR: जानिए इस फाेन के फीचर्स

Web Journalism course

इस साल एप्पल ने तीन नए आईफोन्स लॉन्च किए। iPhone XS और XS Max को प्रीमियम रेंज में पेश किया गया, ऐसे में भारतीय यूजर्स की नजर iPhone XR पर टिकी हैं। इस फोन को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का उद्देशय केवल बेहतर यूजर एक्सपीरियंस और iOS ईकोसिस्टम है। इसकी शुरुआती कीमत 76,900 रुपये है।

यह बता दें कि इस फोन का नाम iPhone XR जरूर है लेकिन इसे iPhone Ten R कहा जाता है। जी हां, यहां X का मतलब 10 है। iPhone XR में iPhone XS और XS Max की तरह ही ऑल-स्क्रीन डिजाइन और 6.1 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। यह डिवाइस दिखने में iPhone XS की तरह ही लगती है लेकिन इससे काफी अलग है। यह काफी हल्की है। इस फोन को एल्यूमिनियम फिनिश फ्रेम से बनाया गया है, ऐसे में इसका फ्रेम मैटिश लुक में आता है। इस फोन को 6 कलर वेरिएंट ब्लैक, व्हाइट, ब्लू, येलो, कोरल और रेड में उपलब्ध कराया गया है। 

 iPhone XR डस्ट और वॉट रेसिसटेंट है। इसे IP67 की रेंटिंग दी गई है। इसका मतलब यह फोन पानी के अंदर 1 मीटर तक 30 मिनट रह सकता है। iPhone XR पर अगर कॉफी, चाय, सोडा आदि गिर जाता है तो फोन इसे सहन कर सकता है। यह फोन ग्लास बैक फिनिश के साथ आता है। साथ ही यह फास्ट वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है। डिजाइन के मामले में यह iPhone XS और XS Max की तरह ही लगता है। इनमें मुख्य अंतर कैमरा मॉड्यूल का है। iPhone XR में केवल एक ही कैमरा दिया गया है। जबकि iPhone XS और XS Max में ड्यूल रियर कैमरा मौजूद है।