आज एक नवंबर से इन चीजों में हो रहा बदलाव, पड़ेगा बजट पर असर

Web Journalism course

आज एक नवंबर से कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा संबंध आम लोगों के जीवन पर पड़ेगा। इसमें रसोई गैस सिलेंडर से लेकर अनारक्षित रेलवे टिकट तक शामिल हैं। आइए आपको बताते हैं, कहां क्या हो रहा है बदलाव-

सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ी

सरकार ने पांच महीने में छठी बार सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में इजाफा किया है। नई कीमत आधी रात से लागू हो जाएंगी। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बुधवार से 2.94 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ गई है। सिलेंडर के आधार मूल्य में बदलाव और उस पर कर के प्रभाव से दाम में वृद्धि हुयी है। इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) ने बयान में कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर का दाम बुधवार मध्य रात्रि से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया।

ऑनलाइन मिलेंगी अनारक्षित रेलवे टिकट

गुरुवार से रेलवे का अनारक्षित टिकट मोबाइल एप के जरिए खरीदा जा सकेगा। इसका फायदा यह होगा कि अनारक्षित टिकट लेने के लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर लंबी-लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी। कतारों में लगने की जरूरत नहीं होगी और टिकट की राशि का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकेगा। यह व्यवस्था पूरे देश में लागू हो रही है।

पीएनबी ने ब्‍याज दर बढ़ाई

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.05 प्रतिशत बढ़ा दिया। इसी दर पर अधिकतर खुदरा कर्ज दिए जाते हैं। यह वृद्धि 1 नवंबर से प्रभावी हो रही है।

राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए चुनावी बॉन्‍ड

राजनीतिक दलों को चंदा देने में इस्तेमाल होने वाले चुनावी बॉन्ड की छठी किस्त की बिक्री एक से दस नवंबर के बीच होगी। सरकार ने इलेक्शन बांड की व्यवस्था राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले चंदे में पादर्शिता लाने के लिए शुरू की है। इसे नकद चंदा देने के एक विकल्प के रूप में पेश किया गया है।

साभार- जागरण न्यूज़ पोर्टल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.