भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Web Journalism course

दशहरा के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच अंधियारी बाग रामलीला मैदान में जाकर भगवान श्रीराम का परंपरागत रूप से राज्याभिषेक करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री की सुरक्षा में बड़ी संख्या में पुलिस, पीएसी और रैपिड एक्सन फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। अंधियारीबाग रामलीला में परंपरागत रूप से गोरक्ष पीठ के महंत या उत्तराधिकारी ही भगवान राम का राज्यभिषेक करते हैं। मुख्यमंत्री बनने  के बाद भी महंत योगी आदित्यनाथ ने इस परंपरा को कायम रखा है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दशहरा के दिन शुक्रवार को गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में अंधियारीबाग रामलीला मैदान में पहुंचकर भगवान का राज्याभिषेक करेंगे। इससे पहले गोरखनाथ मंदिर स्थित शिव मंदिर में वह पूजा करेंगे। इसके बाद हर साल की तरह श्रद्धालुओं द्वारा उनका तिलक किया जाएगा। तिलक कार्यक्रम खत्म होने के बाद मुख्यमत्री रथ पर सवार होकर मानसोरवर मंदिर पहुंचेंगे। वहां विधि-विधान से पूजा करने के बाद अंधियारीबाग रामलीला मैदान भगवान श्रीराम का राज्यभिषेक करने पहुंचेंगे। 

गोरखनाथ मंदिर से निकलकर मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ की शोभा यात्रा जिस रास्ते से गुजरेगी उस रास्ते पर सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। पूरे रास्ते पर जगह-जगह सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। पूरे समय तक ड्रोन कैमरे से भी शोभा यात्रा की निगरानी की जाएगी।