चीनी मिलें गन्ने से सीधे बनाएंगी एथनॉल-नितिन गडकरी

Web Journalism course

बस्ती जिले में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अरबों रूपये की लागत से बनने वाले कई राज्यमार्गों का शिलान्यास किया। किसान पीजी कालेज में आयोजित सड़क, रिंगरोड एवं जलमार्ग परियोजना के शिलान्यास अवसर पर आयोजित जनसभा को केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने संबोधित किया। श्री गडकरी ने कहा कि चीनी मिलें अब गन्ने से सीधे एथनॉल बनाएंगी। जिनसे पेट्रोल और डीजल की खपत कम होगी। यह नई तकनीक केंद्र सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए इजाद की है। उन्होंने कहा कि चीनी और मक्का आदि का भाव दुनिया के अन्य देशों में तय होता है। इसीलिए हमारे देश के किसान इसकी पैदावार का भरपूर लाभ नहीं उठा पाते हैं।

नितिन गडकरी ने कहा कि किसानों को ऐसी तकनीक दी जाएगी जिससे वह बिजली और बायो फ्यूएल के मुख्य स्रोत बनें। गन्ने के जूस, बगास, सीरा सीधे एथनॉल तैयार करने की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दे दी है। वह दिन दूर नहीं जब एथनॉल से बस, आटो और बाइक आदि परिवहन संसाधन सड़क पर दौड़ने लगेंगे।

मुख्यमंत्री-  पुलिस विभाग में पचास हजार और भर्तियां होंगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य,सड़क, पेयजल, आवास जैसी मूलभूत सुविधाओं की आवश्यकता पहले है। सरकार तैयार है लेकिन जनसहभागिता भी इसमें जरूरी है। साढ़े चार साल में केंद्र सरकार ने देश में व्यापक परिवर्तन किया है। यूपी में 1.20 लाख किलोमीटर सड़कों को गड्ढामुक्त किया गया। तहसील मुख्यालयों को टू लेन से जोड़ा गया। अधिकांश हाईवे फोरलेन व एक्सप्रेस वे में तब्दील किए जा रहे हैं। श्री योगी ने कहा कि नौकरी के तमाम अवसर प्रदान किए गए। शिक्षकों की भर्ती हुई। पुलिस भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है। अभी 50 हजार भर्तियां पुलिस विभाग में और निकाली जाएंगी। बगैर किसी भेदभाव के पारदर्शिता के साथ हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश की प्रतिभाओं को नौकरी देने का काम किया। उन्होंने कहा कि  30 नवंबर तक प्रदेश के सभी जिले खुले में शौचमुक्त हो जाएंगे। इसी के साथ 11 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से हम लाभान्वित करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री एक साथ इन परिवारों का गृह प्रवेश कराएंगे जो अपने आप में रिकार्ड है।

इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.