साधारण नाम असाधारण व्यक्तित्व के धनी नरेंद्र माेदी

Web Journalism course

पराग कमठान की कलम से।

आज का दिन खास है। आप साेचेंगे क्याें। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी जी का जन्मदिन है। शायद आपकाे बडे़ पद पर हाेने के कारण नाम में वज़न लगे ताे सिर्फ बात यहीं तक सीमित नहीं रहती। साधारण नाम असाधारण व्यक्तित्व। एक द्ढ़ निश्चयी उपासक व सच्चा देशसेवक। देशहित में कठाेर निर्णय लेने वाला गंभीर शासक और कुशल साधक।

जी हां आज नरेंद्र माेदी जी के जन्मदिन के अवसर पर संपूर्ण सम्मान ताे बनता ही है क्याेंकि जाे अपनी चिंता न करके चाैबीसाें घंटे देश की प्रगति के बारे में साेचता रहे, कठाेर निर्णयाें काे लेने में एक बार भी न हिचके उस महान व्यक्ति के बारे में खुले दिल से तारीफ करना ही जन्मदिन का सच्चा ताेहफा हाेगा। जाे केवल बुराई करना जानते हैं उन्हें हर एक काम में गलतियां निकालना ही आता है। ऐसे व्यक्ति समाज के लिए घातक हाेते हैं।

माेदी जी ने दिखा दिया कि अगर निश्चय अटल हाे और लक्ष्य अचूक हाे ताे एक साधारण घर का इंसान भी उंचाई तक जा सकता है। यह प्रेरणा लेने वाली बात है। उससे भी बड़ी बात यह कि वह बिना किसी लागलपेट के देशहित में नाेटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, जीएसटी जैसे कठाेर निर्णय लेते नज़र आते हैं। यह उनके भरपूर आत्मविश्वास और गजब का साहस दिखाता है जिसे बड़े से बड़ा व्यक्ति भी करने का साहस नहीं जुटा पाता। उनके विराेधी भी सामने खड़े हाेने का साहस नहीं दिखा पाते तभी महागठबंधन जैसे ढाेंग की बात करते हैं।

इसीलिए ऐसे महान व्यक्ति की असाधारण जीवन शैली से सीख लेते हुए उनकाे 68 वें जन्मदिन की शुभकामनायें देता हूं और दीर्घायु हाेने की कामना करते हुए अपनी कलम काे विराम देता हूं।