बप्पा मोरया: बॉलीवुड में गणपति उत्सव, अजूबा है भक्ति का ये इतिहास

Web Journalism course

मुंबई। प्रथम पूजनीय भगवान गणेश पधार गए हैं। दस दिनों तक चलने वाले गणपति उत्सव के लिए धूमधाम हैं। आम और ख़ास बाप्पा के आगमन की तैयारी में जुटे हैं। बॉलीवुड तो गणेश जी का जबरा फैन रहा है और फिल्मी सितारों का विघ्नहर्ता के उत्सव मनाने का सिलसिला भी दशकों पुराना है।

फिल्म और टीवी से जुड़ा लगभग हर कोई इन दस दिनों में गणपतिमय हो जाता है। कहीं डेढ़ दिन के गणपति बिठाये जाते हैं तो कहीं सात और दस दिनों के। शूटिंग से छुट्टी लेकर घर परिवार और दोस्तों के साथ प्रतिमा लेने जाने और विधिवत उत्सव मनाने के नज़ारे हर साल दिखाई देते हैं।

वैसे तो बाल गंगाधर तिलक के सार्वजानिक गणेशोत्सव की परम्परा शुरू करने के बाद से ही ऐसे आयोजन होते रहे हैं लेकिन बताते हैं कि बॉलीवुड में वी शांताराम के समय से गणेशोत्सव मनाने की परंपरा शुरू हुई थी। वो ऐसे पहले फिल्मकार थे, जिन्होंने अपने राज कमल कलामंदिर में गणेश जी की भव्य प्रतिमा लगाई थी। ये उनका स्टूडियो हुआ करता था और तब फिल्म नवरंग के लिए उन्होंने ऐसा किया था l जिसके बाद से गणेश उत्सव हर साल मनाया जाने लगा। इसी प्रतिमा के साथ फिल्म के लिए एक गाना और कुछ सीन्स भी शूट किये गए थे। इस प्रतिमा को उस शूटिंग के बाद से कभी हटाया नहीं गया और 75 साल से अधिक समय तक वहां बाप्पा मोरया के जयघोष सुनाई देते रहे।