स्विट्जरलैंड जाकर ये जरूर खायें

Web Journalism course

स्विट्जरलैंड की हसीन वादियां और सुहाना मौसम वेकेशन एन्जॉय करने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। भागदौड़ भरी जिंदगी से छोटा सा ब्रेक लेना चाह रहे हैं तो यहां आने की प्लानिंग कर सकते हैं। घूमने-फिरने और एडवेंचर के लिए यहां जितने ऑप्शन्स मौजूद हैं उतने ही खाने-पीने के भी। स्विट्जरलैंड, खासतौर से अपने ट्रेडिशनल डिशेज़ के लिए मशहूर है।

रोस्टी (Rosti)-आलू को अच्छे से कद्दूकस कर उसे पैन में क्रिस्पी गोल्डेन फ्राई करते हैं। ये यहां की नेशनल डिशेज़ में से एक है। इसे ब्रेकफास्ट के तौर पर खाया जाता है। 

एल्पलरमॉगरोनन (Alplermagronen)- मैक्रॉनी और नॉर्मल चीज़ से अलग स्विट्जरलैंड का एल्पलरमॉगरोनन जरूर ट्राय करें। स्विट्जरलैंड के दावोस में इसे सबसे ज्यादा खाया जाता है। 

फोंडू (Fondue)- ये यह पिघली हुई चीज़ है जिसे एमेंटल किया जाता है फिर लहसुन और कभी-कभी कुछ मिक्स हर्ब्स के साथ मिलाया जाता है। इसमें ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़े कर चीज में डुबोकर खास तरह के मिट्टी के बर्तन में सर्व किया जाता है।

स्विस रोल (Swiss Roll)- ज्यादातर जगहों पर आपने पैक्ड स्विस रोल ही चखा होगा जो स्विट्जरलैंड में पहली बार बनाया गया था। तो यहां जाकर इसे चखना तो बनता है। स्विस चॉकलेट के साथ स्विस रोल जैसा स्वाद आपको शायद ही कहीं और चखने को मिले।