HPCL 5 साल में करेगी 75,000 करोड़ रुपये का निवेश

Web Journalism course

ओएनजीसी के स्वामित्व वाली हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने आज कहा कि उसकी अगले पांच साल के दौरान 75,000 करोड़ रुपये के पूंजी व्यय की योजना है. इसमें से 8,425 करोड़ रुपये इसी वित्त वर्ष में खर्च किये जाएंगे. कंपनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एम.के. सुराणा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि इसमें से ज्यादातर खर्च कंपनी की क्षमता विस्तार और नई अथवा पुरानी परियोजनाओं पर किया जायेगा. कंपनी की वार्षिक आम बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने यह जानकारी दी. 

सुराणा ने कहा, ‘हमने 5 साल के लिये 75,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत खर्च की योजना बनाई है. औसतन हर साल हम 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करते रहे हैं. लेकिन चालू वित्त वर्ष के दौरान हम 8,425 करोड़ रुपये निवेश कर रहे हैं. हम अपनी विशाखापत्तनम और मुंबई रिफाइनरियों का क्षमता विस्तार कार्य तेजी से पूरा करने जा रहे हैं.’

उन्होंने कहा कि 75,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावित पूंजी व्यय में से ज्यादातर खर्च राजस्थान में तैयार होने वाले 43,000 करोड़ रुपये की नई रिफाइनरी में होगा. इसके साथ ही विशाखापत्तनम रिफाइनरी के 22,000 करोड़ रुपये के विस्तार कार्य पर भी काफी राशि खर्च होगी.