इन 5 गुणों वाली महिलाएं देती हैं जुड़वा बच्चों को जन्म, हर महिला के लिए जरूरी खबर

Web Journalism course

दुनिया में ना जाने कितने जुड़वा बच्चों का बसेरा है और हर दिन 10 में 3 कपल के जुड़वा बच्चे होते हैं. अब कभी-कभी ये आंकड़ा बढ़ भी जाता है लेकिन कम नहीं होता. बहुत से लोगों के मन में होता है कि जुड़वा बच्चे कैसे होते हैं, इसके पीछे की वजह क्या होती है लेकिन इसका सही रूप से जवाब शायद ही कोई जानता हो. जुड़वा बच्चों की सिर्फ सूरत ही एक जैसी नहीं होती बल्कि उनका रहन-सहन, बोलना-चालना और कई तरह की आदतें भी एक जैसी ही होती हैं जो अपने आप में एक अजूबा माना जाता है. मगर ये जुड़वा बच्चे किन महिलाओं को होते हैं इसका जवाब हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. इन 5 गुणों वाली महिलाएं देती हैं जुड़वा बच्चों को जन्म, क्या आप भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों होता है ? 

इन 5 गुणों वाली महिलाएं देती हैं जुड़वा बच्चों को जन्म

मां बनना हर महिला का सपना होता है और जब वो अपने पहले बच्चे को जन्म देती है तो उसकी खुशी का ठिकाना एक मां ही लगा सकती है लेकिन अगर उस महिला ने एक नहीं बल्कि दो यानी जुड़वा बच्चों को जन्म दिया फिर क्या होता है, लोग कहते हैं सोने पर सुहागा हो गया. मगर ये जुड़वा बच्चे होते कैसे हैं ये शायद ही कोई जानता है.

1. उन महिलाओं को जुड़वा बच्चे होने के चांसेज ज्यादा होते हैं जो नॉन वेज, और हाई फैट फूड खाना पसंद करती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फैट वाला ऑयली खाना खाने से उनके शरीर में हारमोनल चेंजेस होते हैं जिसकी वजह से उनमें ये मौके बढ़ जाते हैं कि वे जुड़वा बच्चों को जन्म दे सकें.

2. जिस भी परिवार में कुछ जुड़वा बच्चों ने जन्म लिया है वहां रहने वाली महिलाओं के चांसेज बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं कि वे भी जुड़वा बच्चों को जन्म दे सकें. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाएं एग प्रोड्यूसर करने वाली होती हैं और जिसकी वजह से उनके परिवार की मां और बहनों के जींस एक-दूसरे में ट्रांसफर होते जाते हैं और उनके घर कई जुड़वा बच्चे जन्म लेते हैं.

3. जिस घर में जरूरत से ज्यादा जुड़वा बच्चे रहते हैं, वहां अक्सर जुड़वा बच्चे ही जन्म लेते हैं. एग प्रोड्यूस की क्षमता उन महिलाओं में अच्छी हो जाती है और जिसकी वजह उनके साथ भी ऐसा ही हो जाता है. हालांकि ऐसा 100 में से 10 घरों में होता है मगर इसमें ठोस तथ्य है कि ऐसा होना ही है.

4. जो महिलाएं डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं उन महिलाओं में 5 गुना चांसेज होते हैं कि वे जुड़वा बच्चों को ही जन्म देंगी. इसके अलावा अगर महिला प्रेग्नेंसी के दौरान पति के साथ फिर से संबंध बना ले तो इसमें भी कुछ चांसेज बन जाते हैं कि मां जुड़वा बच्चों को जन्म देगी.

5. यूटा यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में ये पाया गया है कि जो भी महिलाएं जुड़वा बच्चों को जन्म देती हैं, वो महिलाएं सामान्य महिलाओं से ज्यादा लंबी उम्र मालिक होती हैं. इसके अलावा वे महिलाएं जिनकी हाइट 5.5 फीट से ऊपर की महिलाएं होती हैं वे भी अक्सर जुड़वा बच्चों को जन्म देती हैं.