क्या आप भी अपने बच्चे को करते हैं ऐसे Kiss, तो हो जाये सावधान

Web Journalism course

जब एक बच्चा दुनिया में आता है तो सारे घर में जैसे रौनक आ जाती है। लेकिन बच्चों को बीमार होने से बचाने के लिए उनका बहुत ही ध्यान रखना पड़ता है। नहीं तो छोटी सी हमारी की हुई गल्ती का खामियाज़ा छोटे बच्चे को उठाना पड़ता है। अक्सर डॅाक्टर बच्चे को छूने से पहले हाथ धोने की सलाह देते है और किस करने को मना करते हैं लेकिन लोग प्यार में सब भूल जाते हैं और कई गलतियां कर बैठते हैं।

1. छोटे बच्चों की इम्यूनिटी पावर कम होती है। जिस वजह से वे जल्दी इंफैक्शन का शिकार हो जाते हैं। खास कर जब आप उसके होंठों या गालों पर किस करते हैं तब इंफैक्शन तेजी से उनके शरीर में फैलता है। ऐसे में इन बुरी आदतों को अपनाने से बचें।

2. बच्चे को किस करने से इबीबी वायरस होने का खतरा बना रहता है। शायद आपको पता नहीं होगा कि यह वायरस इतना खतरनाक होता है कि यदि यह एक बार शरीर में प्रवेश कर जाए तो यह जिंदगी भर शरीर में बना रहता है। एेसे में बच्चे को किस न ही करें तो बेहतर होगा।

3. डाॅक्टर हमेशा ही बच्चे को किस न करने के लिए कहते हैं लेकिन घर के सदस्य बच्चे को प्यार करते हुए इस बात को भुला देते हैं जोकि बच्चे की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इसलिए अपने बच्चे को न तो खुद किस करें और न ही दूसरे को किस करने दें।

4. सर्दी या जुकाम के दौरान किस करने की भूल बिल्कुल न करें क्योंकि सर्दी-जुकाम का वायरस बच्चों को जल्दी पकड़ता है। इतना ही नहीं बच्चे इससे बुखार की चपेट में भी आ सकते हैं।

5.यदि किसी व्यक्ति को कोई बीमारी है तो वो एेसे में बच्चों से दूर रहें। क्योंकि बच्चों को इंफैक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है। आपके शरीर का बैक्टेरिया नवजात शिशु के शरीर में तेजी से पहुंचते है जिससे कि बच्चे को फ्लू होने का खतरा रहता है।