ज़रूरतमंदों की मदद को बढ़े नव शक्ति निर्माण सेना के हाथ

Web Journalism course

 ओ.पी. साहू की रिपोर्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ता हुआ संगठन नव शक्ति निर्माण सेना ‘नशनस’ समाज सेवा के साथ लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और सरकारी योजनाओं तक उनकी पहुंच बनाने  का कार्य पूरी  ईमानदारी से कर रहा है।

यूं तो प्रदेश में कई संगठन कार्य कर रहे हैं, लेकिन नशनस नाम का यह संगठन लोगों की विभिन्न समस्याओं का समाधान अपने पदाधिकारियों और सहयोगियों के माध्यम से वार्ड स्तर से लेकर जिला स्तर पर बखूबी कर रहा है। इस संगठन की मुख्य ताकत उसकी युवा शक्ति है।

 

नशनस के अध्यक्ष प्रदीप सिंह भदौरिया

नशनस के अध्यक्ष प्रदीप सिंह भदौरिया बताते हैं कि वह सभी जरूरतमंदों की मदद हर तरह से करते हैं, इसमें आर्थिक मदद भी शामिल है। पढ़े-लिखे युवाओं को रोज़गार के लिए सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाया जाता है। गरीब एवं लाचार लोगों की उचित देखभाल एवं इलाज की व्यवस्था भी करायी जाती है। वहीं निर्धन बच्चों को शिक्षा का अधिकार कानून के माध्यम से निजी स्कूलों में दाखिला दिलवाया जाता है। इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को  वकील के माध्यम से कानूनी मदद भी  दिलवायी जाती है। इस तरह के बहुत से काम प्रदेश भर में संगठन द्वारा किये जा रहे हैं। 

मोबाइल एप से चलता है सगंठन

इस संगठन की सबसे खास बात यह है कि पूरा सगंठन मोबाइल एप, सोशल मीडिया के माध्यम से चलाया जाता है। इसमें जाति और धर्म कोई स्थान नहीं  है और न ही किसी राजनैतिक पार्टी का दखल है।