बारिश व बिजली गिरने से 24 घंटे में नौ की मौत, यूपी में आज भी भारी बरसात की चेतावनी

Web Journalism course
मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, पिछले 24 घंटे में बारिश व बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 184 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।  सोमवार को लखनऊ में सर्वाधिक 66.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। सुबह छिटपुट बूंदाबांदी और दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ सिस व ट्रांसगोमती इलाके में मूसलाधार बारिश हुई।

उधर, सुल्तानपुर में 37.3, कानपुर आईएएफ में 38, बलिया में 25.2, बस्ती में 19.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि बहराइच, फुरसतगंज, इटावा, खीरी, शाहजहांपुर, नजीबाबाद व हमीरपुर में 10 मिमी से कम बारिश दर्ज की गई। बादल छाए रहने और बारिश के वजह से प्रदेश में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी कम रिकॉर्ड किया गया।

इन क्षेत्रों में जनहानि

बारिश व बिजली गिरने से 24 घंटे में नौ की मौत
राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया है कि 12 से 13 अगस्त शाम के बीच बस्ती में तीन, कन्नौज और सीतापुर में दो-दो और सोनभद्र व बिजनौर में एक-एक मौतें हुई हैं। कानपुर देहात में 106 सहित प्रदेश में 184 मकानों व झोपड़ियों को नुकसान हुआ है। आपदा प्रभावित परिवारों को सहायता पहुंचाने की कार्यवाही की प्राथमिकता पर की जा रही है। उन्होंने बताया कि लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और अयोध्या सहित प्रमुख स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, लेकिन किसी भी जिले से बंधों व तटबंधों के रिसाव की सूचना नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.