छोटे बच्चे के सोते समय जरुर रखे इन बातों का खास ख्याल

Web Journalism course

क्या आपका बच्चा भी सॉफ्ट टॉयज के साथ सोता है? अगर हां, तो हम आपको बता दें कि आपके बच्चे का सॉफ्ट टॉयज के साथ सोना बहुत ही हानिकारक हो सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आपको अपने नवजात बच्चे का सोते में खास ख्याल रखना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखकर नवजात बच्चे की नींद पूरी हो जाएगी और उसका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा, तो जानते हैं कुछ जरूरी बातों के बारे में…छोटे बच्चे के सोते समय जरुर रखे इन बातों का खास ख्याल

1 पालना (Crib)

बच्चे को काफी बड़े पालने में कभी ना सुलाएं। इससे आपके नवजात बच्चे की गर्दन और पीठ में दर्द का खतरा बन सकता है। इसी के साथ ऐसे पालने में उसके गिरने का डर भी लगा रहता है।

2 बिस्तर (Bed)

कई बार ऐसा होता होगा कि आप अपने बच्चे के बिस्तर के आस-पास खिलौने या तकिए रख देती होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा करने से उनका श्वसन तंत्र कमजोर होता है।

3 को-स्लीपिंग (Co – Sleeping)

अगर आप अपने बच्चे को अपने साथ सुला रहीं हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि कहीं आपका हाथ या पैर बच्चे पर ना लगे। इसी के साथ ही बच्चे के मुंह को कभी भी चादर से ना ढकें। इससे उसे सांस लेने में समस्या हो सकती है।

4 सोने की पोजिशन (Sleeping Position)

आप अपने नवजात बच्चे को कभी भी पेट के बल ना सुलाएं। हम आपको बता दें कि अगर आपका बच्चा पलटने लगा हो और वह खुद पेट के बल सो रहा हो तो ऐसे में आप उसे पीठ के बल लेटा दें।

5 तापमान (Temperature)

इस बात का ध्यान रखें कि जिस कमरे में आपका बच्चा सोया है, वहां का तापमान ना ज्यादा गर्म हो और ना ज्यादा ठंड़ा। एक उचित तापमान रखकर आप आसानी से अपने बच्चे को अच्छी तरह से सुला सकती हैं।

6 एसी का इस्तेमाल ना करें (Never Use Air Conditioner)

बच्चा जिस कमरे में सोया हो वहां पर एसी का इस्तेमाल ना करें। हम आपको बता दें कि एसी आपके बच्चे के स्वास्थ्य लिए बिल्कुल ठीक नहीं होता है।