अगर घर में हैं छोटे बच्चे तो इन तरीकों से भगाएं मच्छर

Web Journalism course

इन दिनों में हर घर की एक ही परेशानी है और वह है मच्छरों की। खासकर ऐसे मौसम में मच्छर अधिक होतें हैं जो आपके रातों की नींद ख़राब करने से लेकर आपको परेशान करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में मच्छरों से बचा जाना बहुत जरूरी है, खासकर अगर घर में छोटे बच्चे हों तब। क्योंकि, इन मच्छरों के काटने से गंभीर बीमारियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी जो बातें हैं उसका ध्यान जरूर किया जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-अगर घर में हैं छोटे बच्चे तो इन तरीकों से भगाएं मच्छर

घर को साफ-सुथरा रखें

मच्छर होने का सबसे बड़ा कारण घर में गंदगी की समस्या है, क्योंकि ऐसी जगहों में मच्छर सबसे अधिक पनपते हैं। इसके लिए आप अपने घरों को खासकर, पलंग के निचे, गमले, स्टोर रूम आदि को साफ-सुथरा रखें। साथ ही अगर आपके घर में पेड़-पौधे हों तो उसकी सफाई भी नियमित तौर पर की जानी चाहिए।

कपूर

कपूर न केवल मच्छर भगाने के लिए उचित माना जाता है, बल्कि  इससे संक्रमण का खतरा भी नहीं होता है। इसके लिए आप कपूर स्टैंड में कुछ टुकड़े कपूर के डालकर इसे जला दें। इसके धुंए से मच्छर खुद ब खुद चला जाएगा। ध्यान रहे कपूर को स्टैंड पर डालकर जलाएं ताकि यह एक घंटे तक जल सके।

लहसन और प्याज़ का रस

मच्छर हमेशा तेज़ गंध से भागते हैं इसके लिए आप प्याज और लहसुन को पीसकर इसे छान लें और इसके जूस एमन थोड़ा सा पानी मिलाकर किसी स्प्रे वाली बोतल से पूरे घर में छिडक दें। कुछ ही देर में मच्छर भाग जायेंगे।

सरसो तेल और अजवाइन

यह नुस्खा भी  बेहद कारगर है, क्योंकि इससे मच्छर जल्दी और आसानी से भागते हैं। इसके लिए आप सरसो के तेल में अजवाइन के पाउडर को डालकर जलाएं। इसके धुएं से मच्छर भाग जाते हैं। और साथ ही यह शिशु को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

इसके अलावा, आप नीम का तेल या फिर मॉसक्विटो नेट आदि का प्रयोग भी कर सकते हैं, जो कि काफी फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.