महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है यह विटामिन

Web Journalism course

महिलाओं को सुबह से लेकर शाम तक काम करना पड़ता है. दिन भर काम में बिजी रहने के कारण महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. कुछ महिलाएं अपने खानपान का भी ध्यान नहीं रखती हैं.  जिसके कारण उनके शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. शरीर में विटामिन की कमी होने पर कमजोरी आती है और दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होते हैं. 

1- महिलाओं के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है. यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में संतरा, नींबू, हरी मिर्च, कीवी, अंगूर, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, पपीता, आलू और टमाटर को शामिल करें. 

2- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. इसके अलावा विटामिन डी वजन को कंट्रोल में रखने का काम भी करता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से सुबह 15 मिनट में धूप में बैठे हैं. इसके अलावा सालमन मछली, अंडा, दूध, मशरूम और दही का सेवन करने से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. 

3- महिलाओं के शरीर के लिए विटामिन बी सिक्स भी बहुत जरूरी होता है. यह नींद और भूख को कंट्रोल करने में सहायक होता है. विटामिन बी सिक्स नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद और केले का सेवन करें.