खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए रोज पिएं चुकंदर का जूस

Web Journalism course

चुकंदर एक बहुत ही सेहतमंद फल होता है. यह हमारी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, आयोडीन, आयरन, विटामिन मौजूद होते हैं. जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो रक्त के बहाव को ठीक रखती है. रोजाना चुकंदर का जूस पीने से ब्यूटी को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं. 

1- अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या है तो नियमित रूप से एक गिलास चुकंदर का जूस पिए. ऐसा करने से आपके चेहरे और आंखों के आसपास पडने वाली झुर्रियां ठीक हो जाएंगी. 

2- कोमल मुलायम त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से एक गिलास चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद होता है. कुछ दिनों तक लगातार चुकंदर का जूस पीने से त्वचा मुलायम हो जाती है. इसके साथ ही चुकंदर का इस्तेमाल करने से त्वचा में मौजूद डेड स्किन साफ हो जाती है.  

– चुकंदर में विटामिन सी और अन्य न्यूट्रिशंस भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जो पिंपल्स और दाग धब्बों को मिटाने का काम करते हैं. 

– बालों के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो रोजाना चुकंदर का जूस पिए. चुकंदर में हाई पोटेशियम मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है. रोजाना चुकंदर का जूस पीने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है.