नेपाल के इस दार्शनिक स्थल पर जाकर मिलता है परम सुख

Web Journalism course

नेपाल दुनिया के एकमात्र हिंदू राष्ट्र के रूप में प्रसिद्ध है. यह भारत का पडोसी देश होने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति से भी जुड़ा देश है. यहाँ हर कदम पर आपको मंदिर और धार्मिक स्थल, जुलूस और भक्ति संगीत देख सकते हैं. हालांकि यह हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और अन्य मतावलंबियों द्वारा सहिष्णुता और सदभाव में परस्पर प्रेम से बुनी गई एक जटिल और सुंदर चित्रो का आवरण है.आइये जानते है नेपाल की खूबसूरती को विशाल बनाने वाले पर्यटन स्थलों के बारे में

पशुपतिनाथ मंदिर : ‘पशुपति’का अर्थ है – काठमांडू के पश्चिम में पशुपतिनाथ का पवित्र मंदिर स्थित है. पशुपति का अर्थ पशु मतलब जीवन और पति मतलब स्वामी या मालिक यानी ‘जीवन का देवता’ .

पशुपतिनाथ मंदिर में स्थिल लिंग चार चेहरों वाला अद्भुत लिंग है इनके चारो मुख्य को अलग अलग नामो से पुकारा जाता है, जैसे पूर्व दिशा की ओर वाले मुख को तत्पुरुष और पश्चिम की ओर वाले मुख को सद्ज्योत कहते हैं. उत्तर दिशा की ओर देख रहा मुख वामवेद है, तो दक्षिण दिशा वाले मुख को अघोरा कहते हैं.

ऐसा माना जाता है कि यह लिंग, वेद लिखे जाने से पहले ही स्थापित हो गया था. शिव का एक अन्य लोकप्रिय स्वरूप भयंकर भैरव भी बेहद प्रचलित हैं. यहाँ पुरे साल ही पर्यटकों का ताँता लगा रहता है.