क्रेडिट कार्ड के इस उपयोग से होंगे फायदें

Web Journalism course

दिल्ली: क्रेडिट कार्ड्स से ग्राहकों को कई तरह के फायदे मिलते हैं आइये बता दें है आपको इन फायदों के बारें में पहला फायदा यह है इससे आप यूटिलिटी बिल का पेमेंट करने के लिए, फ्यूल खरीदने के लिए, किराने का सामान खरीदने के लिए, मूवी टिकट खरीदने जैसे कामों के लिए कार्ड का उपयोग करते हुए कई तरह के फायदे ओर ऑफर्स का लाभ उठा सकते है. 

दूसरे फायदे की बात की जाय तो एअरपोर्ट लाउंज, फ्लाइट डिले और रीशेड्यूलिंग के दौरान परेशान यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. दूसरी ओर  यदि आप कोई ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप प्रॉडक्ट के ख़राब होने या गुम होने पर परचेज प्रॉटेक्शन क्लॉज का लाभ भी ले सकते हैं.

अगर आप क्रेडिट कार्ड का ध्यानपूर्वक उपयोग  करते हैं और समय पर अपना बकाया चुकाते हैं तो यह एक अच्छा क्रेडिट स्कोर तैयार करने में आपकी मदद कर सकता है. लेकिन, यदि आप समय पर अपना बकाया चुकाने से चूक जाते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को कई हद तक नुकसान भी पंहुचा सकता है. साथ ही आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड आपको कंसीयर्ज सर्विस, बिग टिकट खरीदने के लिए EMI फैसिलिटी, इत्यादि जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है. कई क्रेडिट कार्ड, इंश्योरेंस बेनिफिट भी देते हैं.