दिल को स्वस्थ रखता है हल्दी का तेल

Web Journalism course

हल्दी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. पर क्या आपको पता है कि सिर्फ हल्दी ही नहीं इसका तेल भी हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाता है. हल्दी के तेल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं. हल्दी का तेल शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. 

1- हल्दी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो जोड़ों और मसल्स के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. रोजाना हल्दी के तेल से मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है. 

2- दिल के मरीजों के लिए हल्दी का तेल बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी के तेल में पका खाना खाने से शरीर में रक्त का बहाव सही रहता है. और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. हल्दी के तेल का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. 

3- हल्दी के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. जो दांतों से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं. मसूड़ों में सूजन होने पर टूथपेस्ट में हल्दी का तेल मिलाकर ब्रश करें. ऐसा करने से आपके मसूड़े और दांत स्वस्थ रहेंगे.