एसिडिटी से हैं परेशान? अपनाए यह टिप्स

Web Journalism course

आज कल की भागदौड़ और तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण हम घर का खाना छोड़ फ़ास्ट फ़ूड के पीछे ज्यादा भागते हैं. ऐसे में एसिडिटी की समस्या कई लोगो को जकड़ लेती हैं. पहले यह बिमारी सिर्फ वृद्धो को हुआ करती थी लेकिन अब तो बच्चे तक इसका शिकार हैं. यदि आप भी एसिडिटी की समस्यां से ग्रसित हैं तो निचे दी गई टिप्स को अपनाए. 

1. आंवला चूर्ण को एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. एसिडिटी की शिकायत होने पर सुबह-शाम खाने के बाद आंवला का चूर्ण लेना चाहिए. 

2. अदरक के सेवन से एसिडिटी से छुटकारा मिल सकता हैं. इसके लिए आपको अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर गर्म पानी में उबालना चाहिए और फिर उसका पानी छानकर ठंडा होने पर उपयोग करना चाहिए. आप अदरक की हर्बल चाय भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. मुलेठी का चूर्ण या इसका काढ़ा भी आपको एसिडिटी से निजात दिलाएंगा इतना ही नहीं गले की जलन भी इस काढ़े से ठीक हो सकती हैं. 

4. नीम की छाल को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर पानी के साथ लेने से एसिडिटी से निजात मिल सकती हैं. अगर आप यह चूर्ण नहीं लेना चाहते है तो नीम की छाल को भिगो दे और सुबह इसका पानी पिए.

5. मनुक्का और गुलकंद का नियमित सेवन एसिडिटी से सुरक्षा देता हैं इसके लिए आप मनुक्का को दूध में उबालकर ले और पी जाए. 

6.त्रिफला चूर्ण एसिडिटी की एक उत्तम औषधि हैं पानी के साथ त्रिफला चूर्ण सुबह शाम ले सकते है या फिर दूध के साथ भी त्रिफला चूर्ण ले सकते हैं.

7. पेट में जलन और एसिडिटी को कम करने के लिए आप हरड का उपयोग कर सकते हैं.

8. एसिडिटी हो या पेट की कोई अन्य बीमारी, लहसुन एक रामबाण उपाय है.

9. पेट में दर्द और जलन होने पर मेथी के पत्ते का इस्तेमाल करने से लाभ मिलता हैं. 

10. तुलसी के स्वच्छ और ताजे पत्ते रोजाना चबाने से भी एसिडिटी कम होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.