बाजार में शानदारी तेजी, सेंसेक्स में 318 अंकों का उछाल, आईटी शेयरों ने भरा दम

Web Journalism course

लगातार दो दिन की गिरावट के बाद आज फिर शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुए. बैंक निफ्टी की वीकली एक्सपायरी के दिन शॉर्टकवरिंग से बाजार में जोरदार उछाल आया. वहीं, डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने से आईटी शेयरों में तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी करीब 1 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए. सेंसेक्स 318 अंक चढ़कर 34663 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 83 अंक मजबूत होकर 10514 के स्तर पर बंद हुआ. एक महीने में सेंसेक्स की एक दिन की यह सबसे बड़ी तेजी है. 

मिडकैप-स्मॉलकैप लुढ़के, बैंक निफ्टी मजबूत
शुरुआती बढ़त के बाद मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में कमजोरी देखने को मिली. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.25 फीसदी तक गिरकर बंद हुआ, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.15 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ. वहीं, बैंक निफ्टी 1.3 फीसदी की मजबूती के साथ 26,017 के स्तर पर बंद हुआ.

मिडकैप शेयरों की पिटाई
मिडकैप शेयरों में जीई टीएंडडी, भारत फोर्ज, वक्रांगी, टीवीएस मोटर और कैस्ट्रॉल 8.5-2.6 फीसदी तक लुढ़क कर बंद हुए. मिडकैप शेयरों में बर्जर पेंट्स, एनबीसीसी, वॉकहार्ट, डिवीज लैब और ग्लेनमार्क 2.6-4 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए. 

रुपए में कमजोरी से उछले आईटी शेयर
रुपए में कमजोरी से आईटी कंपनियों TCS (3.20%), इंफोसिस (3.02%) के शेयरों में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली. इसके अलावा बैंकिंग, फार्मा और मेटल शेयरों में जमकर खरीदारी देखने को मिली. हालांकि, ऑटो, रियल्टी और ऑयल एंड गैस शेयरों में दबाव देखने को मिला. 

दिग्गज शेयरों ने लगाई छलांग
दिग्गज शेयरों में भारती एयरटेल, टीसीएस, इंफोसिस, एक्सिस बैंक और सन फार्मा 2.3-4.2 फीसदी तक उछलकर बंद हुए. हालांकि, टाटा मोटर्स, ओएनजीसी, गेल, ग्रासिम, बजाज ऑटो, मारुति सुजुकी और यस बैंक 1-6.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.